बंद करे

बुद्ध स्मृति पार्क

श्रेणी एडवेंचर

बुद्ध स्मृति पार्क
बुद्ध स्मृति पार्क को भगवान बुद्ध के 2554वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में बिहार सरकार द्वारा विकसित किया गया था।

यह 22 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला एक शहरी नखलिस्तान है। पार्क का मुख्य आकर्षण दलाई लामा द्वारा लगाए गए दो बोधि वृक्ष हैं, जो भगवान बुद्ध की एक प्रतिमा के दोनों ओर हैं।

बुद्ध स्मारक पार्क के रूप में भी जाना जाता है, यह महावीर मंदिर के सामने पटना जंक्शन के पास फ्रेज़र रोड पर स्थित है। भगवान बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं को उजागर करने के उद्देश्य से, बहुउद्देश्यीय पार्क में पाटलिपुत्र करुणा स्तूप, एक ध्यान केंद्र, बौद्ध धर्म पर कई पुस्तकों वाला एक पुस्तकालय, एक संग्रहालय और साथ ही एक स्मृति पार्क शामिल हैं।

200 फीट ऊंचा पाटलिपुत्र करुणा स्तूप एक गोलाकार संरचना है जो पार्क की सबसे प्रमुख विशेषता है। इसमें कई प्रवेश द्वार हैं और इसमें भगवान बुद्ध का एक अवशेष है, जो वैशाली से खुदाई में मिले आठ मूल अवशेषों में से एक है, जो एक कांच के बाड़े में रखा गया है। परम पावन दलाई लामा और थाईलैंड, म्यांमार, जापान, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका के कई भिक्षुओं द्वारा लाए गए कई अन्य अवशेष भी हैं, जिन्हें अलग-अलग ताबूतों में रखा गया है। ध्यान केंद्र नालंदा विश्वविद्यालय के मठों की योजनाओं पर आधारित है। इसमें 60 कक्ष हैं और हर एक से सुंदर स्तूप को देखा जा सकता है। कलाकृतियों के साथ-साथ संग्रहालय में बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं के बारे में ऑडियो-विजुअल और मल्टीमीडिया प्रस्तुतियाँ भी हैं।

फोटो गैलरी

  • Buddha Smriti Park
  • Buddha Smriti Park
  • Buddha Smriti Park